GST Suvidha Center and Accounting in Hindi

 

अगर कोई किसी व्यापार का हिस्सा है और भविष्य में किसी भी टैक्स सम्बंधित दिक्कतों से बचना चाहते है तो उनके लिए बहुत ज़रूरी है की उनके पास अपने व्यापार के लेन-देन का पूरा हिसाब हो जिसके लिए वो एक अकाउंटेंट से संपर्क कर सकते है या किसी सीए से काम भी करवा सकते है ,अकाउंटेंट या सीए उनके व्यापार का पूरा अकाउंट यानी व्यवसाय में कितना खर्च हुआ है जैसे आमदनी या लागतकितना बकाया है तथा लाभ या हानिइन समस्त जानकारियों के डाटा का अनुरक्षण रखता है।

 एकाउंटिंग तीन प्रकार के होते है

 1. व्यक्तिगत लेखाऐसे एकाउंटिंग जो किसी एक कंपनीआर्गेनाइजेशन या व्यक्ति से जुड़े होते है उसे व्यक्तिगत लेखा कहते है। इसमे खाली किसी से कितने पैसे लेने है या कितने देने है उसकी जानकारी होती है।

2.वास्तविक खाता - वस्तु या संपत्ति से सम्बंधित एकाउंटिंग सर्विस वास्तविक खाता में आते है। इसमे कंपनी व्यापार के सारे एसेट और लायबिलिटी का पता लगता है।

3. नाममात्र का खाताऐसी accounting जिसमे खर्च यानी एक्सपेंसेस या इनकम से सम्भंदित जानकारी मिलती है। 

 एकाउंटिंग मे किन किन चीज़ो की जानकारी मिलेगी –

एकाउंटिंग में हर एक ट्रांजक्शन का रिकॉर्ड जिसमे शामिल होता है हर लेन-देन का हिसाब या रिकॉर्ड, सारांश ( कच्चे बिल को सही तरीके से रिकॉर्ड मेन्टेनकरना) , इत्यादि जिसकी वजह से कंपनी के एक्सपेंसेस का सारांश डिटेल में तैयार किये जाते है जिसकी वजह से कंपनी के सारे प्रॉफिट और लॉस की जानकारी मिलती है जैसे कहा से कितने पैसे आये या किसको जवाबदेय है , कंपनी के सारे डाटा का विश्लेषण प्रदान किया जाता है।  एकाउंटिंग की वजह से कंपनी या कोई व्यापार अपने विकास पर सही तरीके से निगरानी रख सकती है।

 एकाउंटिंग के फायदे -

व्यापार में हो रहे एक्सपेंस या लागत का पता लगाना

2.    उचित रूप से रिकॉर्ड का मेन्टेन रहना

3.    किसी भी तरीके से भ्रष्टाचार से बच सकते है

4.    व्यापार में आसानीयानी पाके बिल के साथ सही तरीके से लेनदेन

5.    आर्थिक परिस्थिति का ज्ञान

6.    टैक्स विश्लेषण में आसानी

 कैसे हो सकता है एकाउंटिंग से अच्छा व्यापार ?

 2012 से पहले लोगो की ये मान्यता थी की सिर्फ कॉमर्स स्ट्रीम के बच्चे ही अकाउंट जैसे काम कर सकते है , लेकिन ऐसा नहीं है , माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल या टैली की बेसिक नॉलेज रखने वाले भी किसी भी फर्म से जुड़ कर एकाउंटिंग कर सकते है, GSTSuvidhaCenter अपने फ्रैंचाइज़ी पार्टनर्स को accounting की सर्विस के साथ साथ बुकीपिंग जैसे अन्य 250 सर्विस प्रदान करने के मौके देता है जिसमे हेल्थ, इन्शुरन्स, लोन जैसे वर्टिकल भी शामिल है। आपको GST Registration के साथ साथ रीटर्न फाइलिंग जैसे सर्विस प्रदान करने का मौका मिलता है।

 क्या है  जीएसटी सुविधा सेण्टर  ?

 EffizentSeelePvtLtd भारत मे ऑथॉरिज़ेड जीएसटी सुविधा सेन्टर के रूप मे जीएसटी फ्रैंचाइज़ी शुरू करने और  एक  अच्छी कमाईकाअवसरदेताहै आप किसी भी अलॉटेड एरिया मे जीएसटी सुविधा सेन्टर शुरू कर जीएसटी, फाइनेंस , बैंकिंग , लोन , इनश्योरेंस,ट्रेवल, जी2सी(गवर्नमेंट टू सिटीजन) से सम्बंधित सर्विसेज दे कर अच्छी कमाई कर सकते है। जीएसटी सुविधा सेन्टर फ्रैंचाइज़ी पार्टनर को डेडिकेटेड बैकेंड कस्टमर सपोर्ट मिलता है, प्रत्येक  जीएसटी  सुविधा  सेण्टर  फ्रैंचाइज़ी  के  लिए एक रिलेशनशिप मैनेजर अप्पॉइंट किया  जाता है और ताकि जीएसटी  फ्रैंचाइज़ी  की सर्विस क्वालिटी में कोई समझौता ना हो।

 इसे क्यों चुने?

 

1.      Effizent Seele Pvt Ltd द्वारा  ऑथॉरिज़ेड  gst suvidha centre reviews  आज भारत की  सबसे  बड़ी जीएसटी  फ्रैंचाइज़ी है। 15,000+ से भी ज़्यादा सुविधा सेंटर्स पुरे  भारत  में 

2.     पहली  ऐसी  जीएसटी  फ्रैंचाइज़ी  जो  एप्लीकेशन की  फैसिलिटी  प्रोवाइड  करता  है  फ्रैंचाइज़ी  पार्टनर्स  के  लिए  एक  एप्लीकेशन “जीएसटी  सुविधा  सेण्टर ” और  जीएसटी  सुविधा  सेन्टर  विजिट  करने  वाले  कस्टमर्स  के  लिए  फ्रैंचाइज़ी  पार्टनर्स  के नाम  से  एक   एप्लीकेशन “जीएससी जन सेवा “

3.      7 लाख से  भी  अधिक  संतुष्ट ग्राहक।

4.      250+ से भी ज़्यादा सर्विसेज 

5.      एक  मात्र  मुद्रा  लोन  एप्लीकेशन  प्रोवाइडर  पुरे  भारत  में 

 जीएसटी सुविधा सेन्टर की सर्विसेज -

 

1.    जीएसटी सर्विसेस- जीएसटी रजिस्ट्रेशनजीएसटी रिटर्न फाइलिंगजीएसटी सर्टिफिकेट , जीएसटी  रिकॉन्सीलिएशन , जीएसटी फाइलिंग रिटर्न , इत्यादि सर्विस मौजूद है।

2.    फाइनेंसियल सर्विसेस -सीए सर्टिफिकेशन ,मनी मैनेजमेंटऑडिट अकाउंट का एनालिसिसटैक्सेशनफाइनेंशियल एडवाइज , उद्योग आधार इत्यादि चार्टेड अकाउंटेंट सम्बंधित सारी सर्विस

3.    बैंकिंग सर्विसेस-फिक्स्ड डिपाजिट , मनी ट्रांसफरआधार मनी ट्रांसफरडोमेस्टिक मनी ट्रांसफर ) क्रेडिट कार्डप्री-पेड कार्डऔर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 

4.    लोन -  पर्सनल लोनहोम लोनप्रॉपर्टी लोन , बिज़नेस लोन , मुद्रा लोनइत्यादि सेवा 

5.    इन्स्योरेन्स-  हेल्थवाहनट्रेवलकैंसरहोमकॉर्पोरेटिवपर्सनल एक्सीडेंट इन्स्योरेन्स इत्यादि 

6.    जी2सी  सर्विसेज -डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ,प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना , प्रधान मंत्री जन औषिधि केंद्र 

7.    ट्रेवल सर्विसेस-ट्रेनफ्लाइटहोटल  बुकिंग सेवा

 जीएसटी सेण्टर खोलने की जरूरत-

1.  जीएसटी की जानकार होना अनिवार्य नहीं है

2.   उचित कार्यालय स्थान

3.   न्यूनतम शिक्षा -12 वीं पास

4.   फुल टाइम / पार्ट टाइम / वर्क फ्रॉम होम।

5.  इंटरनेट एक्सेस / कंप्यूटर / प्रिंटर  या   एक  एंड्राइड  मोबाइल  

 अप्लाई करने हेतु-

 जीएसटी सुविधा सेन्टर खोलने के लिए आज ही विजिट करे हमारे वेबसाइट या हमारे टोल फ्री नंबर पर कॉल करे।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे 1800-8435-500



Comments

Popular posts from this blog

GST Suvidha Center A Franchise Business Opportunity 2021

What is FSSAI License and Registration Process